Monday, May 6th, 2024

बीयू के सिक्यूरिटी सुपरवाईजर को पुलिस ने चंदन की लकड़ी चोरी करते हुए दबोचा

भोपाल
बरकतउल्ला विश्वविद्यालय के परिसर में अच्छी संख्या में चंदन के पेड़ लगे हुए हैं। लंबे समय से अज्ञात लोग रात में पेड़ों की कटाई कर उन्हें चुराकर ले जा रहे हैं। आज बाग सेवनिया पुलिस ने बीयू की सुरक्षा एजेंसी के सुपरवाईजर पुरूषोत्तम चौरसिया पिता हीरालाल चौरसिया को स्कूटी पर चंदन की लकड़ियों को ले जाते हुए गिरफ्त में लिया है।

बीयू में करोड़ों रुपए के चंदन की पेड़ों की अवैध कटाई कर उन्हें लंबे समय से चोरी किया जा रहा है। बीयू की साधना सिक्यूरिटी एजेंसी का सुपरवाईजन चौरसिया अपनी स्कूटी एमपी 04 एसयू 8659पर बोरी में चंदन की लकड़ियां भरकर  बीयू परिसर से बाहर ले जा रहा था, तभी पेट्रोलिंग पुलिस ने उससे पूछा कि ये चंदन कहां ले जा रहे हो। मामला संदिग्ध होने पर बाग सेवनिया पुलिस ने उसे अपनी हिरासत में ले लिया है। उससे पुलिस पूछताछ कर रही है। वह चंदन लेकर किसी बेचने जा रहा था। वह कब से चोरी कर रहा है। उसके साथ चोरी में कौन-कौन शामिल हैं।

डेढ़ करोड़ का खर्च
चौरसिया वर्तमान में साधना सिक्यूरिटी एजेंसी में कार्यरत  है। इसके पहले वह एलाईट प्रिंसिपल सिक्यूरिटी में कार्यरत था। एलाईट प्रिंसिपल को को बीयू को बाहर कर साधना सिक्यूरिटी को तैनात किया गया। चौरसिया ने साधना सिस्यूरिटी में शामिलकर चंदन चोरी कार्य दोबारा से शुरू कर दिया।

पहले भी हुआ था संदेह
बीयू अधिकारी और कर्मचारियों का कहना है कि चंदन की चोरी सुपरवाईजर चौरसिया नहीं कर सकता है। उसके साथ बीयू परिसर में रहने वाले लोग और कुछ बदमाशों की मिलीभगत हो सकती है। इस संबंध में तीन साल पहले तत्कालीन प्रभारी रजिस्ट्रार एचएस त्रिपाठी ने वन विभाग को कार्रवाई करने के लिए लिखकर कार्रवाई करने के लिए कहा था।

वर्तमान में नहीं हुई कटाई
चौरसिया से मिले चंदन की लकड़ियां पुरानी बताई जा रही हैं, जिससे देखकर लग रहा है कि पेड़ को बहुत पहले काटा गया था। बीयू परिसर से तत्काल में कोई चंदन का पेड़ नहीं काटा गया है। ऐसे कायस लगाए जा रहे हैं कि पेड़ की अवैध कटाई करने के बाद उसकी लकड़ियों को बीयू में रखा जाता था, जिसे बाद में बाहर भेजकर रकम वसूली की जाती थी।

वर्जन
पुलिस की तरफ से चंदन चोरी करने की सूचना प्राप्त हो चुकी है। पूरी जानकारी आने के बाद आगामी कार्रवाई तय की जाएगी।
अजित श्रीवास्तव, रजिस्ट्रार, बीयू

Source : mp education

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

7 + 14 =

पाठको की राय